Construction hub

Construction hub

Difference between 33, 43, & 53 grade cement | 33, 43, & 53 सीमेंट ग्रेडो में अंतर

What is the difference between 33, 43, & 53 cement grade | 33, 43, & 53 ग्रेंड सीमेंट के बीच क्या अंतर है।

Difference between 33, 43, & 53 grade cement


किसी भी सीमेंट का ग्रेड अपनी मजबूती और गुणवत्ता को दर्शाता है जो की भवन निर्माण सामग्रियों में से एक महत्वपूर्ण सामग्री है। सीमेंट का ग्रेड मुख्य रूप से सीमेंट की संपीडन शक्ति से निर्धारित होता है। जो सीमेंट की बिना टूटे या विफल हुए बाहर या दबाव को झेलने की क्षमता है।

आमतौर पर सीमेंट को एक निश्चित अवधि के बाद प्राप्त होने वाली संपूर्ण शक्ति की मात्रा के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है जैसे जैसे सीमेंट का ग्रेड बढ़ता है सीमेंट की ताकत भी बढ़ती है।

भारतीय मानक ब्यूरो के अनुसार इन ग्रेडो कि उनकी संपीडन क्षमता द्वारा परिभाषित किया जाता है जिसे में मेगापास्कल (mpa) में व्यक्त किया जाता है जो N/ mm² है।

सीमेंट के ग्रेडो को 28 दिनों के परीक्षण के बाद सीमेंट की सीमेंट की संपीडन क्षमता के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है।


Difference between 33, 43, & 53 grade cement | 33, 43, & 53 ग्रेड सीमेंट के बीच अंतर  

33- ग्रेड सीमेंट, 43- ग्रेड सीमेंट, 53 ग्रेड सीमेंट के बीच मुख्य अंतर इनकी संपीडन क्षमता है। जो सीमेंट की भार या दबाव झेलने की क्षमता का एक माप है। यहां सीमेंट के इन ग्रेडो के बीच अंतर इस प्रकार है-


33- grade cement | 33 ग्रेड सीमेंट 

सीमेंट ग्रेड 33 को अन्य सीमेंट ग्रेड-43, ग्रेड -53 जैसे उच्च ग्रेड सीमेंट की तुलना में कम ताकत वाला सीमेंट माना जाता है। अक्सर इसका इस्तेमाल सामान्य निर्माण कार्यों के लिए किया जाता है अर्थात ऐसे स्थान जहां पर अधिक शक्ति प्राथमिक आवश्यकता नहीं होती है, वहां ये  सीमेंट इस्तेमाल किए जाते हैं।


ग्रेड-33 सीमेंट की, 28 दिनों बाद संपीडन क्षमता लगभग 33 मेगापास्कल (mpa) या लगभग 4800 पाउंड प्रति वर्ग इंच होती है। अर्थात इस ग्रेड का सीमेंट विफल होने तक 33 मेगापास्कल (mpa) का भार/दबाव झेल सकता है। इस ग्रेड के सीमेंट के लिए इस कोड 269 का उपयोग किया जाता है।

अक्सर इस ग्रेड के सीमेंट, प्लास्टर करने, दीवार की चिनाई करने, छोटी-मोटी मरम्मत और पेचिंग कार्य करने के लिए उपयुक्त है।

यह सीमेंट अपनी कम ताकत ग्रेड-33 सीमेंट, आमतौर पर उच्च ग्रेड सीमेंट की तुलना में अधिक लागत प्रभावी है। यह उन परियोजनाओं के लिए एक आम पसंद है जहां संरचनात्मक मजबूती चिंता नहीं है और यह स्थानीय निर्माण कोड और मानकों की आवश्यकता को पूरा करता हो।


43- grade cement | 43 ग्रेड सीमेंट 

सीमेंट ग्रेड-43 की कंप्रेसिव स्ट्रैंथ ग्रेड -33 सीमेंट की तुलना में अधिक होती है। सीमेंट ग्रेड- 43 सीमेंट मध्यम स्तर की मजबूती और कंप्रेसिव स्ट्रैंथ प्रदान करता है। सीमेंट के इस ग्रेड की 28 दिनों के बाद संपीडन क्षमता लगभग 43 मेगापास्कल (mpa) या लगभग 6200 पाउंड प्रति वर्ग इंच (psi) होती है। अर्थात सीमेंट का यह ग्रेड विफल होने तक 43 पा का भार/ दबाव झेल सकता है।

आमतौर, पर इस प्रकार के सीमेंट का उपयोग अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखलाओं जैसे आवासीय और व्यावसायिक भवनों की दीवारों, स्लैब और स्तंभों के निर्माण के साथ-साथ पुल, औद्योगिक संरचनाओं, फुटपाथ और सड़के आदि के निर्माण में भी किया जाता है।

यह सीमेंट ग्रेड -33 की तुलना में अधिक मजबूती प्रदान करता है साथ ही कई निर्माण परियोजनाओं के लिए पसंदीदा विकल्प भी है।


53- grade cement | 53 ग्रेड सीमेंट 

सीमेंट ग्रेड-53, सीमेंट की एक उच्च कंप्रेसिव स्ट्रैंथ वाली किस्म है। सीमेंट ग्रेड 53 28 दिनों के बाद संपीडन क्षमता लगभग 53 मेगापास्कल (mpa) या लगभग 7700 पाउंड प्रति वर्ग इंच (psi) होती है। अर्थात यह ग्रेड सफल होने से पहले 53 mpa का भार या दबाव झेल सकता है।

अक्सर इस ग्रेड का उपयोग भवन निर्माण में फूटिंग ,कॉलम्स, बीम और स्लैब में किया जाता है। यह आईसीसी (RCC) कार्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। जहां कंक्रीट का ग्रेड m-30 या इससे अधिक आवश्यक हो।

इसका उपयोग प्रीकास्ट( पूर्व निर्मित वस्तुओं) जैसे पेविंग ब्लॉक, टाइल्स, बिल्डिंग ब्लॉक्स, पाइप्स, रेलवे स्लीपर, पोल, कंक्रीट सड़को आदि के निर्माण में किया जाता है।




सम्बंधित विषय

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ