Construction hub

Construction hub

भवन निर्माण के लिए भवन मालिक और ठेकेदार के बीच एग्रीमेंट कैसे करें?

मालिक और हिन्दी में ठेकेदार के बीच समझौता pdf | मकान बनाने का एग्रीमेंट पीडीऍफ़ | एग्रीमेंट फॉर्मेट इन हिंदी पीडीएफ | मकान बनाने का एग्रीमेंट कैसे होता है 

भवन निर्माण के लिए भवन मालिक और ठेकेदार के बीच एग्रीमेंट  कैसे करें


भवन निर्माण के लिए एग्रीमेंट एक कानूनी रूप से बाध्यकारी दस्तावेज है जो मालिक और ठेकेदार के बीच एक निर्माण परियोजना के नियमों और शर्तों को रेखांकित करता है। यह निर्माण परियोजना में शामिल दोनों पक्षों की जिम्मेदारियों, अधिकारों और दायित्वों को निर्धारित करता है। यहां कुछ प्रमुख तत्व हैं जिन्हें एक निर्माण समझौते में शामिल किया जाना चाहिए:

भवन मालिक और ठेकेदार के बीच एक औपचारिक समझौता करना यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि दोनों पक्ष निर्माण प्रक्रिया के दौरान अपनी भूमिकाओं, जिम्मेदारियों और दायित्वों को समझें। भवन निर्माण के लिए एग्रीमेंट में कुछ तत्व (जैसे निर्माण का कार्य, बिल ऑफ क्वांटिटी, भुगतान की शर्तो, परमिट और स्वीकृति, वारंटी, कंप्लीशन ) शामिल किए जा सकते हैं।

अक्सर कोई भी व्यक्ति जब भवन निर्माण कराता है तब वह निर्माण के लिए अच्छा कांट्रेक्टर, सिविल इंजीनियर को चुनना पसंद करता है जो उसके पैसे का पूर्ण उपयोग और उसकी मन के मुताबिक कर सके।

भवन निर्माण के लिए सिविल इंजीनियर और ठेकेदार के चयन के बाद मुख्य बात आती है भवन मालिक और ठेकेदार के बीच भवन निर्माण के लिए एग्रीमेंट कैसे तैयार करें और एग्रीमेंट करते समय किन-किन बिंदुओं का उल्लेख किया जाना अनिवार्य है। तो  अपने इस आर्टिकल में जानेंगे कि भवन मालिक और ठेकेदार के बीच भवन निर्माण को लेकर एग्रीमेंट कैसे करें?


Construction agreement format in hindi pdf | makaan banaane kee khetee kaise hotee hai


भवन निर्माण के लिए ठेकेदार और भवन मालिक के बीच एग्रीमेंट करते समय ध्यान देने वाली मुख्य बातें 

अक्सर, जब हम भवन निर्माण के लिए ठेकेदार अथवा इंजीनियर का चयन करते हैं तब दोनों पार्टियों को चाहिए कि आप दोनों के मध्य एक एग्रीमेंट साइन हो जिसमें दोनों पार्टियों को भवन निर्माण के अन्तराल में कोई दिक्कत ना आए या किसी भी प्रकार का बहम मन में ना रहे। 

pdf एग्रीमेंट इन हिंदी फॉर्मेट | भवन निर्माण construction agreement format in hindi pdf | एग्रीमेंट लिखने का तरीका in hindi


भवन निर्माण के लिए ठेकेदार और भवन मालिक के बीच एग्रीमेंट करते समय ध्यान देने वाली मुख्य बातें निम्नलिखित हैं।

जब भवन मालिक और ठेकेदार भवन निर्माण के लिए समझौता करते हैं, तो वे इस समझौते को स्पष्ट और समझदारी से लिखित रूप में व्यक्त करने का प्रयास करते हैं। भवन के निर्माण के लिए एक ठेकेदार और भवन स्वामी के बीच एक अनुबंध करते समय, निम्नलिखित मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए:

Scope of work | काम का दायरा: समझौते में स्पष्ट रूप से काम के दायरे को परिभाषित किया जाना चाहिए, जिसमें ठेकेदार के लिए जिम्मेदार विशिष्ट कार्य और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री शामिल होगी।

Schedule | अनुसूची: समझौते में काम पूरा करने के लिए एक कार्यक्रम निर्दिष्ट होना चाहिए, जिसमें कोई मील का पत्थर या समय सीमा शामिल है जिसे पूरा करने की आवश्यकता है।

Payment terms | भुगतान की शर्तें: समझौते में भुगतान की शर्तों की रूपरेखा होनी चाहिए, जिसमें ठेकेदार को किए जाने वाले भुगतान की राशि और समय शामिल है।

Change orders | आदेश बदलें: समझौते में परिवर्तन आदेशों के प्रावधान शामिल होने चाहिए, जो कार्य के मूल दायरे में संशोधन हैं। इन प्रावधानों को निर्दिष्ट करना चाहिए कि परिवर्तन आदेशों का अनुरोध, अनुमोदन और क्षतिपूर्ति कैसे की जाएगी।

Dispute resolution | विवाद समाधान: समझौते में विवादों को हल करने के लिए एक प्रक्रिया निर्दिष्ट होनी चाहिए, जैसे कि मध्यस्थता या मध्यस्थता, और उस क्षेत्राधिकार की पहचान करनी चाहिए जिसके कानून समझौते को नियंत्रित करेंगे।

Insurance and liability | बीमा और देयता: अनुबंध में बीमा के प्रकार और मात्रा को निर्दिष्ट करना चाहिए जो ठेकेदार को करना चाहिए, साथ ही ठेकेदार और भवन मालिक दोनों के लिए देयता पर कोई सीमाएँ।

Warranties | वारंटी: समझौते में ठेकेदार द्वारा प्रदान की जाने वाली वारंटी निर्दिष्ट होनी चाहिए, जैसे सामग्री या कारीगरी पर वारंटी, और इन वारंटियों की अवधि की पहचान करनी चाहिए।

Termination | समाप्ति: समझौते में समाप्ति के प्रावधान शामिल होने चाहिए, जैसे कि ऐसी शर्तें जिनके तहत कोई भी पक्ष समझौते को समाप्त कर सकता है और समाप्ति के परिणाम।

Compliance with laws | कानूनों का अनुपालन: समझौते में ठेकेदार को भवन के निर्माण से संबंधित सभी लागू कानूनों और विनियमों का पालन करने की आवश्यकता होनी चाहिए।

Confidentiality | गोपनीयता: समझौते में गोपनीयता बनाए रखने के प्रावधान शामिल होने चाहिए, जैसे भवन मालिक की गोपनीय जानकारी की रक्षा करना और ठेकेदार को पूर्व लिखित सहमति के बिना गोपनीय जानकारी का खुलासा करने से रोकना।


How to write building construction agreement between owner and contractor | भवन मालिक और ठेकेदार के बीच भवन निर्माण को लेकर एग्रीमेंट कैसे लिखे ?


भवन निर्माण एग्रीमेंट लिखने के लिए आप निम्नलिखित टिप्स का अनुसरण कर सकते हैं:


  • शुरुआत में एग्रीमेंट में स्पष्टता लाने के लिए भवन निर्माण के लिए पूरी तरह से समझौते के विवरण को विस्तार से लिखना चाहिए।
  • एग्रीमेंट में भवन निर्माण के लिए प्रयोग किए जाने वाले सभी सामग्रियों की जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • समझौते के भाग के रूप में भवन निर्माण एग्रीमेंट में समय सीमा, भुगतान शर्तें, काम की गुणवत्ता आदि सुनिश्चित करना चाहिए।
  • एग्रीमेंट में भवन निर्माण के लिए संभावित नुकसान, असुरक्षित अवस्थाओं और सुरक्षा नीतियों के बारे में भी विस्तार से बताया जाना चाहिए।
  • समझौते में भवन निर्माण के लिए विविध प्रक्रियाओं जैसे कि परियोजना की अवधि, निर्माण की तकनीक आदि के बारे में भी लिखा जाना चाहिए।


building construction agreement between owner and contractor | agreement format between owner and contractor | construction agreement format in Hindi | Building construction agreement 

यहां भवन निर्माण का एग्रीमेंट का एक उदाहरण दिया गया है एग्रीमेंट को हिंदी और इंग्लिश दोनों में बनाया जा सकता है लेकिन ज्यादातर लोग एग्रीमेंट को अंग्रेजी में बनवाना पसंद करते हैं। या हम आपको भवन निर्माण एग्रीमेंट लिखने का तरीका बता रहे हैं एक प्रभावशाली भवन निर्माण एग्रीमेंट कैसे लिखते हैं।

Building construction agreement
stamp paper


construction agreement format in Hindi


यह समझौता दिनांक (  --/--/---- ) को भवन स्वामी व् भवन निर्माणकर्ता (ठेकेदार) के मध्य बनाया गया है।

प्रथम पक्ष का नाम ( भवन स्वामी का पूरा नाम उसके वर्तमान पता व् स्थायी पता के साथ ).... . . . . . . .

(प्रथम पक्ष  भवन स्वामी )

एवं 

द्वितीय पक्ष ( भवन निर्माणकर्ता / ठेकेदार  का पूरा नाम उसके वर्तमान पते व् स्थायी पता व् कार्यालय के पता के साथ ) . . . . . . . . 

( द्वितीय पक्ष भवन निर्माणकर्ता )

Contract (इकरारनामा)

भवन निर्माण हेतु प्रतिपक्ष जो की भवन का मालिक है यह जमीन अमुक स्थान पर ( जिस जगह के लिए एग्रीमेंट हो रहा है उसका पता ) स्थित है जहां निर्माण किया जाना है और अनुमोदित आर्किटेक्ट/ इंजीनियर और विनिर्देशित लागत और बिल ऑफ क्वांटिटी के अनुसार निम्न जगह पर भवन बनाने को इच्छुक हैं। इस भवन निर्माण हेतु प्रथम पक्ष और द्वितीय पक्ष के मध्य इकरार नामा इस प्रकार हुआ है कि-

Contract Letter Terms and Conditions

1. कार्य का विवरण: विनिर्देशों के अनुसार आवासीय परियोजना का निर्माण (विशेष रूप से इस समझौते के परिशिष्ट I में वर्णित) और इस समझौते के परिशिष्ट IV के रूप में संलग्न ड्राइंग के अनुसार अनुमोदित योजनाओं और डिजाइनों के अनुसार।

2. कार्यक्षेत्र और कार्य की विशिष्टताएँ: कार्य के दायरे को परिशिष्ट III के अनुसार वर्णित किया गया है और कार्य के विनिर्देश को परिशिष्ट I के अनुसार वर्णित किया गया है। साइट की स्थिति के कारण विनिर्देशों में आवश्यक किसी भी बदलाव पर पार्टियों के बीच लिखित रूप से सहमति होगी। बिल्डर ने उपरोक्त सुविधा के निर्माण के लिए पसंदीदा निर्माण (निर्माण के प्रत्येक चरण में मालिकों द्वारा सूचित किए जाने पर) का उपयोग करने के लिए स्वीकार किया है और सहमति व्यक्त की है।

3. अनुबंध मूल्य: कुल निर्माण मूल्य रुपये है। 62,04,900/- (रुपये बासठ लाख चार हजार नौ सौ मात्र) प्लस जीएसटी @ 18% पार्टियों द्वारा सहमत। ठेकेदार परियोजना के अंत में छूट के रूप में जीएसटी इनपुट क्रेडिट लाभ को मालिक के साथ साझा करने के लिए सहमत है।

अतिरिक्त लागत पर अतिरिक्त कार्य इस प्रकार हैं:

1. टेरेस टाइल कार्य प्रति वर्ग फुट। रु.130/-(लगभग 1,50,000/-)
2. वास्तुकला डिजाइन के अनुसार मुख्य द्वार का कार्य। (लगभग 2,00,000/-)
3. साइट पर माप के अनुसार मिट्टी भरने को वापस सेट करें। (लगभग 30,000/-)
4. आर्किटेक्चर डिजाइन के अनुसार एलिवेशन और ग्लास का काम अतिरिक्त लागत। (2,00,000/-)
5. आंतरिक और लकड़ी का काम।
6. अनुमोदन शुल्क, पट्टा शुल्क आदि (1,25,000/-)
7. बोरवेल शुल्क (1,25,000/-)
8. निर्माण के लिए ईबी शुल्क
9. कंपाउंड वॉल 90Rft @ 1900 रुपये प्रति RFT (लगभग 1,71,000/-)
10. आरसीसी जल संप 12k L @ 28 रुपये प्रति लीटर (लगभग 3,36,000/-)
11. आरसीसी सेप्टिक टैंक 5k L @ 22 रुपये प्रति लीटर (लगभग 1,10,000/-)
12. ओवरहेड टैंक 5k L @ 25 प्रति लीटर (लगभग 1,25,000/-)

4. प्रोजेक्ट टाइमलाइन  4.1 बिल्डर एतदद्वारा स्वीकार करता है कि समय अनुबंध का सार है और यह कि वह परिशिष्ट 2 में निर्दिष्ट सभी कार्यों को इस समझौते की तारीख से 12-15 महीनों के भीतर पूरा करेगा, जो अप्रत्याशित परिस्थितियों के अधीन होगा। इसके लिए, बिल्डर यहां नीचे दिए गए परिशिष्ट 2 में निर्दिष्ट समय-सीमा के अनुरूप होने के लिए सहमत है।

5. भुगतान अनुसूची: पार्टियां निम्नलिखित भुगतान अनुसूची से सहमत हैं।

 मालिक कुल राशि रु. 62,04,900.00/- (रुपये बासठ लाख चार हजार नौ सौ मात्र) का भुगतान 5 किश्तों में निम्नलिखित तरीके से करेगा:
1. 15,51,225/- (पंद्रह लाख इकतालीस हजार दो सौ पच्चीस रुपये मात्र) की राशि और जीएसटी कुल अनुमान के 25% के बराबर राशि, मालिक द्वारा भुगतान की जाने वाली प्रारंभिक राशि के रूप में अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर।
2. 11,63,419/- रुपये (ग्यारह लाख तिरसठ हजार चार सौ उन्नीस रुपये मात्र) की राशि के साथ जीएसटी कुल अनुमान के 18.75% के बराबर राशि, चालू बिल भुगतान के पूरा होने पर मालिक द्वारा भुगतान किया जाना है। ग्राउंड फ्लोर रूफ स्लैब।

3. 11,63,419/- रुपये (ग्यारह लाख तिरसठ हजार चार सौ उन्नीस मात्र) की राशि के साथ जीएसटी कुल अनुमान के 18.75% के समतुल्य राशि का भुगतान चल रहे बिल भुगतान के रूप में मालिक द्वारा पूरा होने पर किया जाना है। पहली मंजिल और दूसरी छत का स्लैब।
 
4. 11,63,419/- रुपये (ग्यारह लाख तिरसठ हजार चार सौ उन्नीस रुपये मात्र) की राशि के साथ जीएसटी कुल अनुमान के 18.75% के बराबर राशि, चालू बिल भुगतान के पूरा होने पर मालिक द्वारा भुगतान किया जाना है। ब्रिकवर्क एवं पलस्तर कार्य।

5. 11,63,419/- रुपये (ग्यारह लाख तिरसठ हजार चार सौ उन्नीस रुपये मात्र) की राशि और जीएसटी कुल अनुमान के 18.75% के समतुल्य राशि, भूतल, प्रथम तल के लिए मालिक द्वारा भुगतान की जाने वाली अग्रिम राशि और दूसरी मंजिल की टाइल, इलेक्ट्रिकल और पेंटिंग का काम।
6. अतिरिक्त कार्य भुगतान (जैसा कि सूची 3 में सूचीबद्ध है) विशेष कार्य शुरू होने पर किया जाएगा।

6. साइट पर सुविधाएं: मालिक श्रमिकों को कार्यस्थल पर समायोजित करने के लिए श्रमिक शेड के निर्माण के लिए पर्याप्त जगह, एक स्थान पर पानी और निर्माण के लिए आवश्यक बिजली मालिकों द्वारा प्रदान करने के लिए सहमत हैं। लेबर शेड के निर्माण की लागत बिल्डर द्वारा वहन की जाएगी।

7. लामबंदी और भौतिक उन्नति: मालिक रु. 15,51,225/- (पंद्रह लाख इक्यावन हजार दो सौ पच्चीस मात्र) की एकमुश्त राशि और साथ ही खंड में सहमति के अनुसार जीएसटी जारी करने के लिए सहमत हैं

इस अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर करने पर बिल्डर को इस परियोजना के लिए आवश्यक स्टील की खरीद के लिए मोबिलाइजेशन अग्रिम और अग्रिम के लिए उपरोक्त 5.1।

8. अनुबंध का कोई असाइनमेंट या सबलेटिंग नहीं: बिल्डर मालिकों की लिखित सहमति के बिना इस अनुबंध को असाइन या सबलेट नहीं करेगा।

 9. बिल्डर द्वारा क्षतिपूर्ति: बिल्डर किसी भी कानून या सामान्य कानून के तहत उत्पन्न होने वाली किसी भी देयता, हानि, दावे या कार्यवाही के लिए उत्तरदायी होगा और किसी भी संपत्ति को किसी भी नुकसान के संबंध में या व्यक्तिगत चोट या किसी की मौत के संबंध में उत्तरदायी होगा। वह व्यक्ति जो किसी भी कार्य के निष्पादन के कारण उत्पन्न हुआ हो या उसके दौरान उत्पन्न हुआ हो।
10. बीमा: कामगार मुआवजा नीति के तहत, काम की प्रभावी तिथि से परियोजना के पूरा होने तक, इस समझौते के प्रयोजनों के लिए बिल्डर इसके द्वारा तैनात कामगारों को बीमा कवर प्रदान करने के लिए सहमत है। इसका खर्च केवल बिल्डर द्वारा वहन किया जाएगा।

 11. सुरक्षा और निवारक उपाय: बिल्डर द्वारा कार्यों के लिए सभी सुरक्षा मानदंडों/मानकों और निवारक उपायों का सख्ती से पालन किया जाएगा। अनुबंध अवधि के दौरान किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए बिल्डर अपने कर्मचारियों को आवश्यक सुरक्षा उपकरण प्रदान करेगा।

12. उप-ठेकेदारों को नियुक्त करने का अधिकार: इसमें निहित किसी भी बात के बावजूद, बिल्डर को श्रम की आपूर्ति या सामग्री खरीदने या किसी भी काम के निर्माण के लिए एक या एक से अधिक उप-ठेकेदारों को नियुक्त करने का अधिकार होगा, लेकिन बिल्डर द्वारा उप-ठेकेदारों के साथ किए गए अनुबंध इस अनुबंध के अधीन होंगे और कोई भी नहीं होगा गोपनीयता के बीच

13. डिफ़ॉल्ट और समाप्ति की घटना: निम्नलिखित में से कोई भी डेवलपर द्वारा डिफ़ॉल्ट की घटना का गठन करेगा:

 
1. बिल्डर को परिसमापन, भंग, परिसमापन, समामेलन या पुनर्गठित होने की प्रक्रिया में किया गया है या होने की प्रक्रिया में है, जो कि मालिकों की राय में परियोजना पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा;

2. यदि इस समझौते के तहत BUILDER द्वारा किया गया कोई प्रतिनिधित्व या दी गई वारंटी गलत या भ्रामक पाई जाती है।
 
3. यदि बिल्डर इस समझौते के किसी भी नियम और शर्तों का उल्लंघन करता है।

 4. यदि BUILDER ने अपने कार्यक्षेत्र के किसी भाग को छोड़ दिया है।

 5. बिल्डर द्वारा कार्य की प्रगति इतनी धीमी है कि वह उल्लिखित अनुग्रह अवधि सहित अनुबंध में निर्दिष्ट समय-सीमा को पूरा करने में सक्षम नहीं होगा। इसमें, परियोजना को पूरा करने के लिए; और

6. कहीं भी निहित होने के बावजूद, पार्टियों के बीच स्पष्ट रूप से सहमति है कि इस समझौते को किसी भी समय बिल्डर द्वारा एकतरफा समाप्त नहीं किया जा सकता है।

 मालिक और उप-ठेकेदार और बिल्डर उप-ठेकेदार की चूक या कमीशन के कार्यों के लिए उत्तरदायी और जिम्मेदार होंगे जैसे कि वे अपने स्वयं के कार्य हैं।

14. समाप्ति के परिणाम: समाप्ति की स्थिति में,

 
1. भवन निर्माता स्वामी की भूमि को खाली कर देगा और जैसा है जहां है के आधार पर सौंप देगा और स्वामी के विवेक पर स्वामी की भूमि के परिसर से किसी भी निर्माण सामग्री को हटा देगा।

2. बिल्डर कर्मचारियों, कामगारों या उप-ठेकेदारों के किसी भी और सभी दावों, देय राशियों या अन्य शुल्कों का निपटान करेगा।

 3 यदि निर्माण पूरा नहीं हुआ है, तो बिल्डर देय राशि के निपटान और उप-अनुबंध या यहां कार्यरत अन्य व्यक्तियों, क्रेताओं या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किसी भी दावे के संबंध में पूरी तरह से जिम्मेदार होगा।

15. विविध: 

15.1 मध्यस्थता:

15.1.1 इस निर्माण समझौते के तहत पार्टियों के बीच उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद को भारत के मध्यस्थता और सुलह संशोधन अधिनियम, 2015 के अनुसार सुलझाया जाएगा।

 15.1.2 पार्टियां सहमत हैं कि मध्यस्थ न्यायाधिकरण में पार्टियों द्वारा नियुक्त किए जाने वाले एकल मध्यस्थ शामिल होंगे।

 15.1.3 मध्यस्थता का स्थान चेन्नई में होगा और पार्टियां इस बात से सहमत हैं कि इस निर्माण समझौते के किसी भी और सभी पहलुओं के संबंध में चेन्नई में स्थित सक्षम अधिकार क्षेत्र की अदालतों से ही संपर्क किया जा सकता है।
15.2 इस समझौते से जुड़े परिशिष्ट इस निर्माण समझौते का एक अभिन्न हिस्सा हैं और इसमें निर्दिष्ट नियम और शर्तें इस निर्माण समझौते के हिस्से और पार्सल के रूप में पढ़ी जाएंगी।जिसके साक्ष्य में पक्षकारों ने इसके ऊपर पहले दिन और वर्ष लिखा है।

 
निर्माण समझौता


गवाह:

1)

 

2)



यह इकरारनामा प्रथम पक्ष व द्वितीय पक्ष के मध्य बिना किसी दबाव के समक्ष गवाह तहरीर कर रहे हैं भविष्य में किसी भी प्रकार के विवाद होने की स्थिति में यह वैधानिक रूप से इकरारनामा मान्य होगा

दिनांक - (--/--/----)


पक्षकार हस्ताक्षर :-

प्रथम पक्ष (भवन मालिक )

द्वितीय पक्ष ( भवन निर्माणकर्ता / ठेकेदार )


भवन मालिक और ठेकेदार के बीच भवन निर्माण को लेकर एग्रीमेंट कैसे लिखे |  मकान बनाने का एग्रीमेंट कैसे होता है | बिल्डर और मालिक के बीच क्या समझौता है? 


सम्बंधित विषय

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ