Construction hub

Construction hub

घर की बाहरी दीवारों के लिए पेंट कलर कैसे चुने?

घर की बाहरी दीवारों के लिए पेंट कलर कैसे चुने | बाहरी दीवारों के लिए कौन सा पेंट सबसे अच्छा है?

घर की बाहरी दीवारों के लिए पेंट कलर कैसे चुने


घर की सुंदरता में सबसे अहम योगदान घर की बाहरी और अंदर की दीवारों पर किये गये रंग का होता है अर्थात घर के बाहर किस रंग का पेंट करना है यह भी उतना ही मुश्किल है जितना की अंदर की दीवारों पर किया गया रंग का चयन करना है।

घर के बाहर का लुक सिर्फ घर की ही नहीं बल्कि घर में रहने वालों के विजुलाइजेशन (visualization) पर निर्भर करता है। इसलिए घर की वाइब को देखते हुए घर के रंग का चुनाव करना चाहिए।


घर के बाहरी दीवार पर कौन सा कलर लगाएं? | शुभ रंग कौन सा होता है?

दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में घर की बाहरी दीवारों के लिए योग्य कलर कैसे पसंद करें उसके बारे में कुछ टिप्स साझा करेंगे।


घर की बाहरी दीवारों के लिए पेंट कलर कैसे चुने | घर के बाहर कौन सा रंग अच्छा लगता है?


  • कम से कम कलर का उपयोग
  • कलर की पसंद
  • लाइटिंग से तालमेल
  • आसपास का विस्तार
  • ड्युरेबिलिटी
  • अन्य


कम से कम कलर का उपयोग 

घर के बाहर दो या दो से अधिक कलर का कॉन्बिनेशन का उपयोग करने से घर की सुंदरता अव्यवस्थित लगने लगती है इसलिए घर में सिंपल और कम से कम कलर का उपयोग करना घर को आकर्षक बनाता है साथ ही एक ही कलर के विभिन्न प्रकार का प्रयोग करना भी ज्यादा अच्छा होता है एक ही कलर के विभिन्न प्रकारों का उपयोग करने से अधिक फर्निशिंग मिलती है साथ ही घर आकर्षक बनता है।


कलर का चुनाव  | घर में सबसे अच्छा कलर कौन सा है?

यहां हम रंगों की बात करें तो प्रत्येक रंग अपने में एक खूबी रखता है और खूबसूरती भी लेकिन शर्त यह है कि उसका सही रंगों के साथ तालमेल किया जाए कलर का चयन करने के लिए आप विभिन्न घरों पर किए गए कलरों का रेफरेंस ले सकते हैं जिससे आपको कलर का चयन करने में मदद मिलेगी तथा आप के कीमती समय की भी बचत होगी साथ ही साथ आप कंफ्यूज भी नहीं होंगे कि कौन सा कलर बेस्ट है आपके घर के लिए


लाइट फैक्टर

अक्सर कलर चयन में मदद करने के लिए इस्तेमाल कलर शेड्स कार्ड पर आप जो रंग और शेड्स चुनते हैं वह घर की दीवारों पर लगने पर बहुत अलग दिख सकता है इसलिए जहां तक संभव हो आप कुछ रंग के सैंपल को दीवारों पर प्रयोग करके देखना चाहिए जिससे आपको नेचुरल लाइटिंग में कलर इफेक्ट का पता चल सके 


आसपास का विस्तार

घर की सुंदरता के लिए जितना महत्वपूर्ण एक रंग है उतना ही महत्वपूर्ण आसपास है जोकि कलर सलेक्शन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है कलर का चयन करते समय कलर ऐसा पसंद करें जो आपके घर के लोकेशन के मूड तथा क्लाइमेट के साथ तालमेल खाता हो 


ड्युरेबिलिटी

घर के भीतरी रंगों के साथ घर के बाहर का पेंट भी अच्छा चुने ताकि कुछ समय बाद घर की संरचना को पानी या कवक आदि से कोई नुकसान ना हो 

इन सब से बचने के लिए सीमेंट पेंट घर की आंगन, बालकनी और ग्राहक के लिए बेस्ट है क्योंकि इसमें पानी वाॅल के अंदर नहीं आता और भूल भी दीवारों के ऊपर नहीं जमती है।








सम्बंधित विषय

आशा करता हूँ यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा। यदि इसमें कोई त्रुटि रह गयी हो तो उसके लिए मुझे क्षमा करते हुए उस त्रुटि की ओर मेरा ध्यान केंद्रित करवाएं ताकि हम उसमे सुधार कर सकें।आप मेरे फेसबुक पेज कंस्ट्रक्शन हब को फोलो कर सकते हैं।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ