Construction hub

Construction hub

What is stencil painting | स्टैंसिल पेंटिंग क्या है?

What is stencil painting | स्टैंसिल पेंटिंग क्या है?stencil painting kya hai | stencil painting design | Types of stencil paints | stencil painting ke types

stencil painting


stencil painting kya hai | स्टैंसिल पेंटिंग क्या है? 

स्टैंसिल पेंटिंग को आप सभी जानते होंगे अर्थात इससे आप परिचित होंगे। स्टैंसिल पेंटिंग का दीवारों पर महंगे वॉलपेपर के विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है इसके लिए आप कागज, लकड़ी, धातु, प्लास्टिक की पतली सीट को कलात्मक शेप में काटकर स्टैंसिल तैयार कर लेते हैं। जिसके बाद स्टैंसिल के द्वारा कागज, फर्नीचर, दीवार अथवा कपड़ों की सतह पर पेंटिंग किया जाता है।


स्टैंसिल से पेंटिंग कैसे होती है।

स्टैंसिल से पेंटिंग के लिए आपका आर्टिस्ट होना या प्रोफेशनल वॉल पेंटर होना आवश्यक नहीं है इसके लिए आप बाजार में स्टैंसिल कीट की सहायता से आप अपने घर की दीवारों को आसानी से स्वयं मनचाहा कलर पेंट कर सकते हैं स्टैंसिल पेंटिंग्स का उपयोग घर की दीवारों पर गहरा वॉलपेपर के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है इस प्रकार की पेंटिंग से आप की दीवारों का रंग आसानी से बदला जा सकता है जबकि वॉलपेपर को उतारने में असुविधा का सामना करना पड़ता है।


Stencil se painting kaise karte hain 

स्टैंसिल से पेंटिंग करने के लिए सबसे पहले लकड़ी, धातु अथवा प्लास्टिक का स्टैंसिल तैयार कर लेते हैं जिसका उपयोग कागज, फर्नीचर, दीवारों आदि पर पेंटिंग करने के लिए किया जाता है।


दीवारों पर स्टैंसिल पेंटिंग करने के लिए दीवारों की सतह पर स्टैंसिल को रखकर हाथ से प्रेस करते हैं इसके बाद स्टैंसिल को दीवार पर टेप से चिपकाकर या स्टैंसिल को दीवार पर स्प्रे की सहायता से चिपकाया जाता है इसके बाद आकृति बनी छिद्रों के भीतर रंग भरने के बाद स्टैंसिल को हटा दिया जाता है हटाने के बाद दीवार पर आकृति उभर जाती है। आप इसके अतिरिक्त अनेक प्रकार की आकृति के स्टैंसिल का प्रयोग कर दीवारों पर विभिन्न प्रकार की थीम डिजाइन कर सकते हैं।


types of paints for stencil painting | स्टैंसिल पेंटिंग के लिए रंगों के प्रकार 


दीवारों पर स्टैंसिल पेंटिंग करने के लिए ज्यादातर एक्रेलिक रंगों का उपयोग किया जाता है।यह जल्दी सूखने वाले कलर होते हैं जिनकी वजह से भीतरी सतह पर फैलकर आकृति खराब होने का खतरा नहीं रहता है।


स्टैंसिल पेंटिंग करने के लिए किन उपकरणों का उपयोग किया जाता है?

विभिन्न प्रकार की कंपनियों ने दीवारों पर स्टैंसिल पेंटिंग करने के लिए बाजार में स्टैंसिल किट की रेंज पेश की है जिसकी सहायता से विभिन्न प्रकार के पैटर्न और थीम के डिजाइन से बैडरूम, किड्स रूम, किचन आदि को आकर्षित किया जा सकता है।........................अधिक पढ़ें।



सम्बंधित विषय

आशा करता हूँ यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा। यदि इसमें कोई त्रुटि रह गयी हो तो उसके लिए मुझे क्षमा करते हुए उस त्रुटि की ओर मेरा ध्यान केंद्रित करवाएं ताकि हम उसमे सुधार कर सकें।आप मेरे फेसबुक पेज कंस्ट्रक्शन हब को फोलो कर सकते हैं।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ