Construction hub

Construction hub

Types of wall texture paint | वाॅल टेक्सचर पेंट्स के प्रकार

Types of wall texture paint | वाॅल टेक्सचर पेंट्स के प्रकार

Types of wall texture paint in Hindi


घर के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए पेंट्स से दीवारों और छतों को पेंट करने का चलन पुराने समय से चलता आ रहा है। 

आजकल दीवारों को पेंट करने के क्रिएटिव तरीकों, मशीनों से बनने वाली सामग्रियों का उपयोग हमारे घरों को डिजाइन और पुनः निर्मित करने के लिए किया जा रहा है।

इन्ही पेंट्स से नये प्रयोगों के तहत कई प्रकार के शेड्स का निर्माण समय समय पर किया जाता रहा है फलस्वरुप आजकल दीवारों को ऑयल बेस्ड एवं वॉटर बेस्ड पेंट के द्वारा एंटीक एंड डिज़ाइनर बनाया जा रहा है।

यदि आप साधारण खाली दीवारों से उब चुके हैं तो आप कुछ तकनीकों को लागू करके या अपना करके इसे और ज्यादा क्रिएटिव बना सकते हैं।

आजकल अनेक प्रकार के टेक्सचरों से  सजाने के लिए पेंट वाली कंपनियों ने बाजारों में टेक्सचर पेंट पेश किए हुए हैं। जिनकी सहायता से टेक्सचर पेंटिंग, स्टैंसिल पेंटिंग आदि के द्वारा दीवारों को सजाया जा रहा है।



Types of wall texture paint | वाॅल टेक्सचर पेंट्स के प्रकार 

Types of wall texture paint


दीवारों को टेक्सचर करने के विभिन्न प्रकार इस प्रकार है।


smooth texture paint 

smooth texture paint


यह अन्य प्रकार के टेक्सचर पेंट की तुलना में करना आसान है क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का दाना या रेत नहीं मिलाया जाता है जिस कारण यह एक चिकनी संरचना बनाता है।इस प्रकार का पेंट भारी और मोटा होता है क्योंकि इसमें लगाने के लिए पुट्टी की आवश्यकता होती है यह पेंट इतना मोटा और भारी होता है कि सूखने पर यह एक प्लास्टर जैसा लगता है।


sand text paint 

sand text paint


इसमें रेत के एडिटिव्स होते हैं यह आंतरिक लेटेक्स पेंटिंग है और महीन, मध्यम और मोटे दानों के आकार में उपलब्ध होता है। यह पेंट दो भिन्न-भिन्न श्रेणीयों में आते हैं।


pre mixed sand texture paint 

प्रीमिक्स टेक्सचर पेंट में सेंड एडिटिव्स पहले से ही मौजूद होते हैं यह पेंट सीधे डायरेक्ट दीवार पर पेंट कर सकते हैं क्योंकि यह पेंट ठीक फिनिशिंग नहीं देते हैं और खामियां दिखाते हैं इसलिए इसे आमतौर पर दूसरी प्राथमिकताओं के क्षेत्रों पर लगाया जाता है। इस प्रकार की पेंट छत की टेक्सचर पेंटिंग के लिए उपयुक्त होते हैं।


Self (post) mixing paints 

इस प्रकार के पेंट में सैंड एडिटिव्स के साथ बेस पेंट बनाया जाता है। इस पेंट को स्वयं बनाया जाता है। जिसमें आपकी पसंद को आकार और रेत की मात्रा के अनुसार शामिल किया जाता है।


Knockdown texture Paint-

Knockdown texture


नॉकडाउन पेंडिंग बैडरूम, लिविंग रूम और हाॅल के लिए अधिक लोकप्रिय है। इस प्रकार के पेंट में लगभग 1/ 8 इंच मोटे पेंट के कोट का छिड़काव करना होता है। पहले कोट के सूखने के बाद पोटिन चाकू या टॉवल के उपयोग से उच्च बिंदुओं को खटखटाया जाता है। इस प्रकार की टेक्सचर पेंट सख्त और टिकाऊ होती है।


popcorn texture paint

popcorn texture paint


पॉपकॉर्न टेक्सचर पेंटिंग पॉपकॉर्न की तरह होती है इसलिए इसका नाम भी पॉपकॉर्न पेंटिंग है इस पेंट में स्टायरोफोम (Styrofoam) मिलाने से टेक्सचर को एक पॉपकॉर्न का रूप प्राप्त करने में मदद करता है नियमित पेंटिंग टूल्स के साथ इस पेंट को करना कठिन है इसको लगाने के लिए बड़े नोजल के साथ एक विशेष टेक्सचर्स स्प्रैयर की आवश्यकता होती है यह पेंट बहुत मोटा होता है और कई अपूर्णताओं को कवर करता है और पूर्ण फर्निशिंग देता है।


Orange peel texture paint

Orange peel texture paint


ऑरेंज पील को स्प्रे गन से प्रायमर पर फैलाया जाता है और प्राइमर या टाॅप कोट से कोट किया जाता है। हालांकि यह टेक्सचर पेंट सैंड पेंट जितना खुरदरा नहीं होता है लेकिन यह बहुत टिकाऊ होते है पेंट को हटाया आसान है जिस लिए बाथरूम और किचन के लिए इसे सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।


Spladder knockdown texture

Spladder knockdown texture


स्प्लेडर नॉकडाउन वॉल टेक्सचर को बाकी के हिस्सों में सावधानी से किया जाता है क्योंकि यह कई चरणों में होता है। दीवार की सतह पर दीवार पर टेक्चर का छिड़काव करने से पहले इसे प्राइमस के दो कोट की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के बाद आपको बड़े फ्लैट चाकू का उपयोग करके एक चिकनी सतह बनानी होती है। यह एक नए एप्लीकेशन के लिए टेक्सचर पेंट की को अच्छी तरह से जानता है।


Hawk and trowel

Hawk and trowel


हाॅक एक सपाट प्लेट है जिसमें नीचे एक हैंडल होता है जिसका उपयोग टेक्सचर डिजाइन बनाने के लिए किया जाता है प्लास्टर को ओके Hawk के केंद्र में रखा जाता है और दीवारों की सतह पर प्लास्टर लगाने के लिए एक सपाट आयताकार का उपयोग किया जाता है। नतीजन हाॅक और ट्रोवल एक दूसरे के ऊपर लुढ़कने वाली टेक्सचर की परतें बनाते हैं।


Skip trowel

Skip trowel


स्किप ट्रोवल टेक्सचर को बनाना सबसे आसान है क्योंकि हम इस टेक्सचर पेंटिंग में रैंडम पैटर्न बनाते हैं दीवारों में खामियों को छिपाने या उजागर ड्राइवाॅल टेप को छुपाने के लिए है यह सबसे लोकप्रिय टेक्सचर है।


Slap brush texture

Slap brush texture


स्लैप ब्रश का उपयोग करके इस टेक्सचर पेंट को स्लैप टेक्सचर कहा जाता है। खामियों से बचने के लिए अलग-अलग दीवारों के डिजाइन बनाने के लिए यह एक शानदार टेक्चर है।

डैशिंग लुक के लिए टेक्सचर पैटर्न बनाने के लिए स्टैम्पिंग, स्लैपिंग, ट्विस्टिंग या स्वीपिंग लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है।




सम्बंधित विषय

आशा करता हूँ यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा। यदि इसमें कोई त्रुटि रह गयी हो तो उसके लिए मुझे क्षमा करते हुए उस त्रुटि की ओर मेरा ध्यान केंद्रित करवाएं ताकि हम उसमे सुधार कर सकें।आप मेरे फेसबुक पेज कंस्ट्रक्शन हब को फोलो कर सकते हैं।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ