Construction hub

Construction hub

Home painting ideas | घर को पेंटिंग करने की आइडियाज

Home painting ideas | घर को पेंटिंग करने की आइडियाज 

Home painting ideas


हर कोई जानता है कि एक तस्वीर हजारों शब्दों को बयां करती है किसी भी पिक्चर या तस्वीर के बिना आपका लिविंग रूम अथवा बेड रूम खाली सा लगता है। जगह को जीवित रखने के लिए अथवा सक्रिय बनाने के लिए जगह का कलाओं और रंगों से भरा होना बहुत ही आवश्यक है। जंगह को सक्रिय बनाने के लिए आप चाहे कला की छोटी सी छवि या कोई बड़ी पिक्चर हो तो कमरे में जान डाल देती है।

आजकल दीवारों को पेंट करने के क्रिएटिव तरीकों, मशीनों से बनाई जाने वाली सामग्रियों का उपयोग हमारे घरों को डिजाइन और पुनः निर्मित करने के लिए किया जा रहा है लेकिन कुछ अन्य तरीके भी हैं जिनको कुछ सरल तकनीकों के साथ लागू करके इसे और ज्यादा क्रिएटिव बना सकते हैं जैसे कला, ट्रेंडी पेंटिंग, केनवास पेंटिंग, वॉल म्यूरल और एब्स्ट्रेक्ट पेंटिंग आदि।

कुछ लोगों का मानना है कि दीवारों पर चित्रकला केवल होटल, मॉल या वाणिज्य आदि जैसी इमारतों पर की जा सकती है लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है।

यदि आप अपने कमरे को जीवंतता और विशिष्टताओं आदि को जोड़ने के इच्छुक है तो आप कुछ सरल तकनीकों के द्वारा इसे और ज्यादा क्रिएटिव बना सकते हैं।


Painting ideas for children's rooms | बच्चों के कमरे के लिए पेंटिंग आइडियाज

Painting ideas for children's rooms


पिंक, स्काई ब्लू या पीले रंग के साफ्ट टोंस बच्चों के लिए मशहूर रंग होते हैं जिन्हें बच्चे पसंद करते हैं। क्योंकि यह रंग सुखदायक रंग है इसलिए बच्चे के कमरे में भी इन रंगों का उपयोग होना चाहिए। इन रंगों का बच्चों पर इनका शांत प्रभाव पड़ता है।


Wall painting ideas for bedroom | बेडरूम के लिए वॉल पेंटिंग आईडियाज 

Wall painting ideas for bedroom


बेडरूम में सुखदायक रंगों का उपयोग करना चाहिए ताकि आप बेडरूम को घर की सबसे शांत जगह बना सके।

बेडरूम के लिए लेवेंडर, सॉफ्ट ग्रीन, पेल ब्लू ,सॉफ्ट ग्रे या डीप ब्लू रंग चुन सकते हैं आप इन रंगों के हल्के टोंस भी चुन सकते हैं। बेडरूम में क्रीम या सफेद रंग भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


wall painting ideas for living room | लिविंग रूम के लिए वॉल पेंटिंग आईडियाज 

wall painting ideas for living room


लिविंग रूम घर के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है जहां आप अपने परिवार जनों के साथ समय व्यतीत करते हैं आप इस एरिया के लिए एक्वा मिंट, फ्रेंच, वैनिला, एमरल्ड ग्रीन या सफेद रंग सुन सकते हैं आप इसके ऑप्शन के रूप में ग्रे, ब्लू या बेज रंगों को चुन सकते हैं।


wall painting ideas for office | कार्यालय के लिए वॉल पेंटिंग आईडियाज 

wall painting ideas for office


यदि आप के कार्यालय के डिजाइन में पीला रंग शामिल है जो विश्वास और संचार की भावनाओं को बढ़ावा देता है यह आपके रक्तचाप को भी नियंत्रित रखता है।

वहीं दूसरी ओर आप प्रतिभाशाली विचारों पर मंथन कर रहे हैं तो हरे रंग का प्रयोग करें यह रंग संतुलित रंग रचनात्मकता को बढ़ावा देता है।

बोल्ड रंगों के लिए भी उपयुक्त परिस्थितियां हैं 

जैसे कि लाल रंग (उन जनों के लिए सबसे अच्छा है जहां लोग रात के समय काम करते हैं क्योंकि यह मस्तिष्क तरंग गतिविधि को बढ़ावा देता है) 

नारंगी ( उच्च ऊर्जा वाले स्थानों के लिए सबसे अच्छा क्योंकि यह उत्साह को जगाता है ) और पीला ( तेज गति वाले स्थानों के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह उत्तेजित और सक्रिय करता है) 


color idea for meditation room | प्रार्थना कक्ष के लिए पेंटिंग आइडिया

color idea for meditation room


पूजा व अध्यात्म से संबंधित कमरे में सदैव गुलाबी, हरा, लाल रंग करवाना चाहिए।




सम्बंधित विषय

आशा करता हूँ यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा। यदि इसमें कोई त्रुटि रह गयी हो तो उसके लिए मुझे क्षमा करते हुए उस त्रुटि की ओर मेरा ध्यान केंद्रित करवाएं ताकि हम उसमे सुधार कर सकें।आप मेरे फेसबुक पेज कंस्ट्रक्शन हब को फोलो कर सकते हैं।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ